Memory Alexa Hindi

weight loss, weight loss tips,

weight loss, weight loss tips,

Kalash One Imageweight loss, weight loss tips, Kalash One Image


weight loss, weight loss tips,


 weight loss tips, remedy for weight loss,  


प्रत्येक मनुष्य चाहता है कि वह बिलकुल फिट रहे वजन नियंत्रित रहे लेकिन अगर वजन बड़ जाता है तो weight loss करने के लिए तरह तरह के weight loss tips भी आजमाता है। 

 आज के युग में शरीरिक क्षमता का कार्य कम होने लगा है, टीवी, कंप्यूटर, मोबाईल पर इंटरनेट आदि के कारण लोग अधिक समय तक एक ही जगह में बैठे रहते है जिससे लोगो में वजन बढ़ने की शिकायत आम हो रही है।  

 इसके साथ अब पैक्ड फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड आदि कारणों से भी वजन धीरे धीरे बढ़ता जाता है जिसमे बहुत अधिक फैट और प्रेज़रवेटिव होते है।  प्रोसेस किये गए खाद्य पदार्थो में उनके पोषक तत्वों का 90% अंश समाप्त हो चूका होता हैं। 

 आजकल जगह जगह फ़ास्ट फ़ूड कार्नर खुल गए है जिनमें बहुत ज्यादा तला, भुना, अनहेल्दी सामान मिलता है जो सस्ता होने के कारण बहुत अधिक उपयोग किये जाते है। तले हुए भोजन में कैलोरी और नमक बहुत ज्यादा होता है। इनका अधिक प्रयोग करने से भी वजन बड़ जाता है।   

 एक बार वजन अधिक हो तो weight loss करना आसान नहीं होता है। समान्यता मोटापे के कारण यह भी होता है कि बहुत से लोगो को ये पता ही नहीं होता है की उन्हें कब और कितना भोजन करना है, कई बार लोग बैठे बैठे बस टाइम पास के लिए, अनावश्यक रूप से जरुरत से ज्यादा खाना खाते रहते है, जिसको पचाना आसान नहीं होता है और नतीजा ये होता है की जो भोजन पच नहीं पाता है वो कमर और पेट के आस पास वसा के रूप में जमा होने लगता है जिससे कमर मोटी होने लगती है, पेट बाहर निकाल आता है। 

 हम यहाँ पर आपको मोटापे से छुटकारा पाने के आसान उपाय बता रहे है जिससे आप मोटापे से बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते है। जानिए weight loss, weight loss tips, how to lose weight, tips for weight loss, how to reduce weight, remedy for weight loss ।


 Tips for weight loss, how to reduce weight  


 ध्यान रहे जब भी आप खाना खाए तो पहले खाने से दूसरा खाने में कम से कम 6 घंटे का अंतर अवश्य ही रखें इससे पहला खाया गया खाना ठीक से पचने  लगेगा।  इससे weight loss करने में आसानी होती है। 

प्रात: खाली पेट एक गिलास पानी को उबाल कर उसमें दो नींबू का रस एवं स्वादानुसार काला नमक डाल कर उसका घूंट घूंट चाय की तरह सेवन करें। इससे शरीर की अनावश्यक चर्बी पिघलने लगती है, weight loss होता है। 

   एक बहुत ही आजमाया हुआ weight loss tips है, एक चम्मच कोल्ड प्रेसेड या एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल तेल, एक कप गरम पानी में मिलाकर नित्य सुबह और शाम भोजन से थोड़ा पहले लें। खाना खाने से पहले इसका इस तरह से सेवन करने से भूख कम लगती है, खाना ठीक तरह से पचता है, शरीर में अनावश्यक चर्बी नहीं चढ़ती है, प्राकृतिक तरीके से weight loss होता है। 

   तेजी से weight loss करने के लिए यह उपाय अवश्य ही करें।  एक चम्मच सूखी साबुत धनिया को रात में एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें।  सुबह इस पानी को धनिया के साथ ही गरम करें, फिर हल्का गरम रहने पर पानी को पी जाएँ और धनिया को चबा चबा कर खा लें।  इस उपाय से 15 दिन में ही 3 किलो तक वजन कम हो जाता है। यह बहुत ही बढ़िया tips for weight loss है 

  weight loss tips के अनुसार ध्यान रखे जिन पेय पदार्थो में मिठास हो उसमें कैलोरी बहुत अधिक होती है उनका सेवन करने से बचना चाहिए। अधिक कैलोरो वाले ड्रिंक जैसे मीठी चाय, कोल्ड ड्रिंक्स, शराब, बीयर, सोडा, फ्लेवर्ड कॉफी, कॉकटेल आदि का सेवन ना करें या बहुत ही कम मात्रा में यदा कदा ही करें। इनका अधिक या नियमित रूप से सेवन करने से वजन बढता है। अगर संकल्प शक्ति के साथ इनका सेवन ना करें तो शीघ्र ही weight loss के परिणाम दिखने लगते है। 

  अगर आप किन्ही कारणों से एक्सरसाइज़ नहीं कर पा रहे तो कम-से-कम नित्य 5 हज़ार कदम पैदल चले। इससे चर्बी नहीं चढ़ने पाती है और जो शरीर में मौजूदा फैट है वो बर्न होने लगता है।  लेकिन ध्यान रहे इस रूटीन को हमेशा के लिए अपनाएं। इससे weight loss  तो होता ही है पैदल चलने से घुटने मजबूत होते है और बीमारियाँ भी निकट नहीं आती है। 

   weight loss करने के लिए नित्य अदरक का सेवन करें।  हर बार खाना खाने से पहले अदरक को महीन काट कर उसे चबा चबा कर खाएं।  इससे शरीर का मैटाबॉलिज़्म और पाचन तंत्र मजबूत होता है, खाना जल्दी पच जाता है शरीर को ताकत भी मिलती है। इस उपाय को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें। यह बहुत ही आसान और कारगर weight loss tips है। 

 गावँ वाले, खेतो में काम करने वाले, मजदूर आदि का पेट शायद ही निकलता हो इस कारण केवल यह ही नहीं है कि वह शारीरिक श्रम अधिक करते है वरन वह लोग अपने खाने में लहसुन, प्याज़ और हरी मिर्च का काफी उपयोग करते है। 

इनका सेवन करने से शरीर को शक्ति मिलती है, भूख पर नियंत्रण रहता है, रक्त संचार ठीक रहता है।  इनका नियमित सेवन करने से शरीर की चयापचय गतिविधि बढ़ती है जिससे शरीर में चर्बी तोड़ने / पिघलाने में सहायता मिलती है। अगर आप weight loss करने में सचमुच गंभीर है तो नित्य इन पदार्थो का सेवन अवश्य ही करें। 


इन weight loss tips से आप निश्चित ही अपना weight loss  कर सकते है, वजन नियंत्रित कर सकते है। याद रखिये अधिक वजन से रोगो को आमंत्रण मिलता है और नियंत्रित वजन से शरीर स्वस्थ रहता है। 

TAGS: weight loss, weight loss tips, how to lose weight, tips for weight loss, how to reduce weight, remedy for weight loss

Published By : MemoryMuseum
Updated On : 2018-09-11 16:31:34




Ad space on memory museum


दोस्तों यह साईट बिलकुल निशुल्क है। यदि आपको इस साईट से कुछ भी लाभ प्राप्त हुआ हो , आपको इस साईट के कंटेंट पसंद आते हो तो मदद स्वरुप आप इस साईट को प्रति दिन ना केवल खुद ज्यादा से ज्यादा विजिट करे वरन अपने सम्पर्कियों को भी इस साईट के बारे में अवश्य बताएं .....धन्यवाद ।