Memory Alexa Hindi

Kalash One ImageTips of Diabetes, डायबिटीज का उपचार, diabetes ke upchar Kalash One Image


Tips of Diabetes, diabetes treatment


 Diabetes tips, Diabetes treatment 



आज के दौर में बढ़ती उम्र के साथ बड़ी संख्या में लोगो को मधुमेह, madhumeh / डायबिटीज, diabetes / शुगर, sugar की शिकायत हो जाती है।  मधुमेह या डायबटीज़ को साइलेंट किलर कहते है इसके होने से शरीर खोखला होने लगता है और कई अन्य बीमारियाँ भी शरीर को घेर लेती है। 

डायबिटीज, diabetes का सबसे बड़ा इलाज इससे बचाव ही है।  35 वर्ष के बाद कुछ उपायों को करते रहने से,  अपनी दिनचर्या, अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव करने से डायबटीज़ का रोग जीवन में कभी भी नहीं होता है।
यहाँ पर हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बता रहे है जिसको करने से डायबिटीज, diabetes दूर रहती है, मधुमेह का जड़ से इलाज ( madhumeh ka jad se ilaz ) होता है । जानिए Tips of Diabetes, डायबिटीज का उपचार (diabetes ke upchar ) diabetes solutions, diabetes tips,।


 Tips of Diabetes, diabetes solutions 



 नित्य सुबह खाली पेट नीम की सात -आठ हरी मुलायम पत्तियां चबाकर खाने, उसका रस निगलने से diabetes, डायबिटीज कभी भी पास नहीं आती है जिनको यदि diabetes, डायबिटीज है तो निश्चित रूप से छुटकारा मिलता है।  इसका सेवन करते रहने से खून साफ होता है, रक्तचाप भी सही रहता है और ह्रदय रोग भी दूर रहते है। यह बेस्ट diabetes solutions, है ।

 35 वर्ष के बाद नियमपूर्वक सुबह एक मुट्ठी ( कम से कम 10-12  ) मखाना खाने की आदत डाल लें। यह डायबिटीज का अचूक उपाय ( diabetes ka achuk upay ) है, इसका सेवन करने से डायबिटीज निकट भी नहीं आती है।
मखाना केवल मधुमेह के लिए ही नहीं वरन रक्तचाप और हार्ट अटैक बीमारियों में भी लाभ प्रदान करता है। इनके सेवन से पाचन क्रिया भी सही रहती है। 

 डायबिटीज, diabetes से बचने के लिए आटे को छानकर उसका चोकर अलग ना करें वरन चोकर युक्त रोटी खाएं। इससे डायबिटीज से बचाव ( Diabetes se bachav ) पास भी नहीं आती है। यह श्रेष्ठ diabetes solutions है ।

 गेहुं के 5 किलो आटे में आधा किलो जौ का आटा, आधा किलो देशी चने का आटा ले कर उसमें पाव भर मेथीदाना को पीसकर मिला लें।  जिस समय रोटी खानी हो उस समय एक लोहे की कड़ाही में इस आटे को थोड़ा सा भूरा होने तक भूने फिर ठंडा होने पर उसमें पानी मिलाकर उस आटे को गूंद लें। यह बहुत ही अजमाई हुई diabetes tips, है, इसके बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिले है ।

फिर उस आटे की ताजी रोटी खाएं, इस तरह से डायबटीज़ diabetes जीवन भर पास ही नहीं आती है और अगर डायबटीज़ diabetes हो तो इस तरह से निश्चित रूप से डायबिटीज से निजात diabetes se nijat  मिलती है।

 डायबटीज़ diabetes को दूर रखने के लिए एक अन्य उपाय भी करते रहना चाहिए। गेहु के आटे को लोेहे की कड़ाही में भूरा होने तक भूने, फिर उसमे दो चम्मच सरसों का अथवा मूंगफली का तेल मिलाकर उस आटे से रोटी बनाकर ही उसको नियमित रूप से खायें ।
ऐसा करने से मधुमेह madhumeh / डायबटीज़ diabetes का खतरा बहुत ही कम हो जाता है, और अगर किसी को मधुमेह या डायबिटीज हो तो भी उसे बहुत आराम मिलेगा कुछ समय बाद उसको इन्सुलिन की जरूरत भी नहीं रहेगी ।

 गेहुं के चोकर को 20 ग्राम लेकर उसमे पानी मिलाकर उसे आटे की तरह गुंथ ले फिर उसकी टिकिया बनाकर उस टिकिया को तवे पर भून ले और नित्य प्रात खाली पेट इसका सेवन करे। इससे शरीर को ताकत मिलती है मधुमेह sugar निकट भी नहीं आती है और अगर हो तो डायबिटीज से छुटकारा, ( diabetes se chutkara ) मिलता है। यह बेस्ट diabetes tips, है ।

इन Tips of Diabetes ( टिप्स ऑफ़ डायबिटीज ) से अर्थात डायबिटीज के उपायों, diabetes ke upayo को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से किसी भी उम्र में निश्चित रूप से डायबिटीज diabetes से बचाव होता है , अगर हो तो डायबिटीज से छुटकारा मिलता है ।


TAGS: Diabetes, डायबिटीज, Tips of Diabetes, टिप्स ऑफ़ डायबिटीज, डायबिटीज का उपचार, diabetes ke upchar, डायबिटीज का अचूक उपाय, diabetes ka achuk upay, डायबिटीज से बचाव, Diabetes se bachav, डायबिटीज से छुटकारा, diabetes se chutkara, डायबिटीज से निजात, diabetes se nijat, diabetes tips, diabetes cure, diabetes solutions, diabetes treatment, diabetes treatment in hindi

Published By : MemoryMuseum
Updated On : 2018-09-11 15:56:16




Ad space on memory museum


दोस्तों यह साईट बिलकुल निशुल्क है। यदि आपको इस साईट से कुछ भी लाभ प्राप्त हुआ हो , आपको इस साईट के कंटेंट पसंद आते हो तो मदद स्वरुप आप इस साईट को प्रति दिन ना केवल खुद ज्यादा से ज्यादा विजिट करे वरन अपने सम्पर्कियों को भी इस साईट के बारे में अवश्य बताएं .....धन्यवाद ।

Tips of Diabetes, डायबिटीज का उपचार, diabetes ke upchar

Tips of Diabetes, diabetes treatment