Memory Alexa Hindi

Kalash One Image रामनवमी, रामनवमी 2019 Kalash One Image
Kalash One Image Ramnavmi, Ramnavami 2019 Kalash One Image


ramnavmi

Kalash One Image रामनवमी का महत्व Kalash One Image
Kalash One Image Ramnavmi ka mahtv Kalash One Image



भगवान श्री राम का जन्मोत्सव राम नवमी Ram Navami पूरे भारत में अत्यंत हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाया जाता है।
वर्ष 2019 में राम नवमी Ramnavmi का पर्व रविवार 14 अप्रैल को मनाया जायेगा ।
रविवार, मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम का सम्पूर्ण भारतीय जनमानस पर बहुत प्रभाव है । भगवान श्री राम भगवान विष्णु के अवतार कहे गए है उन्हें विष्णु जी vishnu ji का सातवाँ अवतार माना जाता है,
जानिए रामनवमी, Ramnavmi, रामनवमी का महत्व, Ramnavmi ka Mahatva ।

Kalash One Image प्राचीन काल में लंका पर रावण का राज था जो परम विद्वान् होने के साथ बहुत अत्याचारी भी था। उसके अत्याचार से ना केवल मनुष्य, ऋषि वरन देवतागण भी अत्यंत त्रस्त थे । रावण ने ब्रह्मा जी से अमर होने का वरदान ले रखा था इसीलिए कोई उसका बाल भी बांका नहीं कर पाता था । उसके अत्याचार से परेशान होकर सभी देवता भगवान विष्णु के पास जाकर कल्याण के लिए प्रार्थना करने लगे।
तब भगवान श्री विष्णु जी ने सम्पूर्ण सृष्टि के कल्याण , धर्म की पुन: स्थापना , रावण के वध के लिए प्रतापी राजा दशरथ के यहाँ जन्म लेने का निश्चय किया ।

Kalash One Image शास्त्रो के अनुसार त्रेतायुग में चैत्र माह Chaitr Maah की नवमी तिथि को भगवान श्री विष्णु जी ने राजा दशरथ की पत्नी कौशल्या को गर्भ से राम के रूप में जन्म लिया। तभी से उस शुभ तिथि को रामनवमी Ramnavmi के रूप में मनाया जाने लगा ।

Kalash One Image मान्यता है कि राम नवमी ram navami के दिन ही गोस्वामी तुलसीदास ने रामचरित मानस की रचना शुरू की थी।

Kalash One Image रामनवमी Ramnavmi का दिन आश्विन नवरात्री ashwin navratri का नवां और अंतिम दिन होता है, इस दिन भक्त गण माँ सिद्धि दात्री की आराधना करते है और इस के साथ ही आश्विन नवरात्र ashwin navratr की समाप्ति भी हो जाती है इसलिए नवां नवरात्र navratr और रामनवमी Ramnavmi दोनों पर्व एक साथ एक दिन होने पर इस दिन का महत्व और भी ज्यादा बड़ जाता है ।

Kalash One Image राम नवमी Ramnavmi के अवसर पर पूरे देश के मंदिरो में विशेष पूजा अर्चना की जाती है लेकिन उत्तर प्रदेश के अयोध्या नगरी में भक्तों का विशेष उत्साह देखने को मिलता है। इस दिन अयोध्या नगरी में देश विदेश से लाखो लोग आकर पवित्र सरयू नदी पर स्नान कर भगवान श्री राम की अराधना करते हुए उनका जन्म उत्सव मानते है ।

Kalash One Image रामनवमी Ramnavmi का पर्व पापों का नाश करने और शुभ फल प्रदान करने वाला है । इस दिन बहुत से भक्तगण ब्रत रखते है ।

Kalash One Image इस दिन रामायण का पाठ करने से अक्षय पूण्य मिलता है अगर रामायण का पाठ संभव ना हो तो सुन्दर कांड अवश्य ही पढे ।

Kalash One Image रामनवमी Ramnavmi के दिन रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करने से जीवन के साथी कष्ट, संकट दूर होते हैं।

Kalash One Image इस दिन घरो, मंदिरो में भजन-कीर्तन का आयोजन किया जाता है।

Kalash One Image इस दिन भगवान रामके दर्शन और उनकी मूर्ति को फूल-माला से सजाने से जीवन में सुख - समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है ।

Kalash One Image रामनवमी Ramnavmi के दिन भगवान राम का जन्म होने के कारण बहुत से भक्त गण भगवान राम की मूर्ति को पालने में भी झुलाते हैं।

Kalash One Image भगवान श्री राम shri ram सम्पूर्ण सृष्टि के राजा माने गए है अतः इस दिन उनकी विधि पूर्वक आराधना करने से जीवन के सभी मनोरथ निश्चय ही पूर्ण होते है ।

Kalash One Image रामनवमी Ramnavmi के दिन प्रात: स्नान आदि के पश्चात भगवान राम की मूर्ति / तस्वीर को शंख से स्नान कराकर उन्हें पीले चन्दन से तिलक करें । फिर उन्हें लौंग , इलाइची, शहद, सुपारी, नारियल, पान, फल, मीठा आदि अर्पित करें, उन्हें जनेऊ फिर पीले फूलो की माला पहनाये ।

Kalash One Image इस दिन भगवान राम को तुलसी अवश्य ही चढ़ाएं । तत्पश्चात राम रक्षा स्रोत्र का पाठ करे अंत में आरती करके प्रशाद वितरित करें ।

Kalash One Image इस दिन किसी भी राम मंदिर ram mandir में जाकर भगवान को पीले फूलो अथवा गुलाब की माला पहनाये इससे परिवारिक जीवन सुखमय होता है, जीवन में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है ।


Kalash One Image कहते है जो भक्त गण राम नवमी Ramnavmi के दिन भगवान श्री राम की विधि पूर्वक आराधना करते है उनको इस संसार के समस्त भौतिक सुखो की प्राप्ति होती है, उनके पुरखो को मोक्ष मिलता है, उनके परिवार में लोग संस्कारी होते है और अंत में जातक को स्वर्ग में स्थान प्राप्त होता है ।
pandit-ji

ज्योतिषाचार्य डॉ० अमित कुमार द्धिवेदी
कुण्डली, हस्त रेखा, वास्तु
एवं प्रश्न कुण्डली विशेषज्ञ

Published By : Memory Museum
Updated On : 2019-08-03 02:00:00 PM


Ad space on memory museum