Memory Alexa Hindi

Kalash One ImagePiles treatment, पाइल्स ट्रीटमेंट, बवासीर का उपाय, Kalash One Image


piles treatment,



 बवासीर का उपाय, Bawasir ka upay 


बवासीर /  Piles मलद्वार / गुदा में  होने वाला रोग है।  आयुर्वेद में इसको महारोग कहा गया है | बवासीर की बीमारी ( bawasir ki bimari )  लगातार पेट साफ ना होना अर्थात कब्ज, एक ही जगह में देर तक बैठने, अधिक गरिष्ट भोजन करने के कारण होती है।  पुरुषो की बनिस्पत महिलाओं में बवासीर /  Piles  रोग अधिक पाया जाता है। 

दरअसल शौच करते समय जब कब्ज के कारण शुष्क मल को बाहर निकालने के लिए जोर लगाते है तो मांस तन्तुओं से बनी दीवार पर अधिक दबाव के कारण बाहर की सिराओं के आगे का हिस्सा रक्त इकट्ठा होनेके कारण फूल जाता है, और मस्से का रूप धारण कर लेता है। जब यह मस्से ज्यादा बड़े हो जाते हैं तो इस स्थिति को Piles / बवासीर कहते हैं।

बवासीर बहुत पीड़ा दायक रोग है जिसमे शौच करने, बैठने में भी  पीड़ा होती है। यहाँ पर हम आपको बवासीर का अचूक उपाय बता रहे है जिसको करने से निश्चित रूप से Piles / बवासीर से राहत मिलती है।  जानिए piles treatment, पाइल्स ट्रीटमेंट, बवासीर का उपाय ( bawasir ka upay  ), बवासीर का दर्द  ( bawasir ka dard ), कैसे दूर करें।  


 Piles treatment, पाइल्स ट्रीटमेंट, 


  Piles treatment, पाइल्स ट्रीटमेंट में यह उपाय बहुत ही तेज असर करने वाला है।  बादी / खूनी बवासीर ( Bawaseer ) में एक नींबू को बीच में से काटकर उसमें लगभग 4-5 ग्राम कत्‍था पीसकर डाल दीजिए। इन दोनों टुकड़ों को रात में छत पर खुला रख दीजिए। 

  सुबह उठकर नित्य क्रिया से निवृत होने के बाद इन दोनों टुकड़ों को चूस लीजिए। पांच दिन तक इस प्रयोग को कीजिए। दूसरे दिन से ही बहुत अधिक फायदा मिलने लगेगा, यह आजमाया हुआ बवासीर का उपाय ( bawasir ka upay  )  है। 

  करीब दो लीटर मट्ठा लेकर उसमे 50 ग्राम पिसा हुआ जीरा और थोडा सा सेंधा नमक जरुर मिला दें। पूरे दिन पानी की जगह यह मट्ठा ही पियें। 
चार-पाँच  दिन तक यह प्रयोग करें, मस्से काफी ठीक हो जायेंगे, बवासीर का दर्द  ( bawasir ka dard  ) दूर हो जायेगा।

  सेब का सिरका या apple cider vinegar  का सेवन एक गिलास पानी में एक चम्मच मिलाकर नित्य सुबह शाम सेवन करें। इससे Piles, बवासीर के मस्से बहुत जल्दी ठीक हो जाते है।  इसका 15 दिनों तक सेवन करने से Piles / बवासीर से लम्बे समय के लिए छुटकारा मिलता है। 

  एक और बहुत ही अचूक बवासीर का उपाय (bawasir ka upay ) है। छोटी पिप्पली को पीस कर उसका चूर्ण बना ले, इसे शहद के साथ लेने से भी बवासीर से आराम ( bawasir se aaram) मिलता है  

  Piles treatment,  पाइल्स ट्रीटमेंट के लिए यह उपाय करें। नीम के छिलके सहित निंबौरी के पावडर को प्रतिदिन 10 ग्राम मात्रा में रोज सुबह बासी पानी के साथ सेवन करें, इससे बवासीर की समस्या ( bawasir ki samasya ) दूर होती है। लेकिन  इसके साथ आहार में घी का सेवन आवश्यक है।  

  रोज  गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच हरड़ पाउडर लेने से बवासीर / पाइल्स में फायदा होता है। यह बहुत ही आसान tips of  piles, है। 

  बवासीर की चिकित्सा ( bawasir ki chikitsa ) में जीरे को पीसकर मस्‍सों पर लगाने से भी फायदा मिलता है,  साथ ही जीरे को भूनकर मिश्री के साथ मिलाकर चूसने से भी फायदा  मिलता है। 

  बवासीर की समस्‍या ( Bawaseer ki samasya ) होने पर आंवले के चूर्ण को सुबह-शाम शहद के साथ लेने से भी जल्दी ही फायदा होता है।

  एक चम्मच आंवले का चूर्ण सुबह शाम शहद के साथ लेने से भी बवासीर में लाभ ( bawasirmelabh ) प्राप्त होता है। 

  एक और असरदार पाइल्स टिप्स ( piles tips ) है।  नीम का तेल ( यह आसानी से मेडिकल में मिल जाता है )  मस्सों पर लगाने से और 4- 5 बूँद रोज़ नीम का तेल पीने से piles / बवासीर में बहुत लाभ होता है।

  एक चाय का चम्मच धुले हुए काले तिल ताजा मक्खन के साथ लेने से भी बवासीर में खून ( bawasir me khoon ) आना बंद हो जाता है। या बहुत ही कारगर बवासीर का उपाय ( bawasir ka upay )  है। 

TAGS: piles, piles treatment, पाइल्स ट्रीटमेंट, tips of piles, bawasir ka upay, बवासीर का उपाय, bawasir ka dard, बवासीर का दर्द, बवासीर, bawaseer, bawasir ki samasya, बवासीर की समस्या, bawasir ki chikitsa, बवासीर की चिकित्सा, पाइल्स का उपचार, piles ka upchar

Published By : MemoryMuseum
Updated On : 2018-09-20 15:14:43




Ad space on memory museum


दोस्तों यह साईट बिलकुल निशुल्क है। यदि आपको इस साईट से कुछ भी लाभ प्राप्त हुआ हो , आपको इस साईट के कंटेंट पसंद आते हो तो मदद स्वरुप आप इस साईट को प्रति दिन ना केवल खुद ज्यादा से ज्यादा विजिट करे वरन अपने सम्पर्कियों को भी इस साईट के बारे में अवश्य बताएं .....धन्यवाद ।