Memory Alexa Hindi

Kalash One Imageमांगलिक दोष के उपाय, manglik dosh ke upay, Kalash One Image


मांगलिक दोष के उपाय, manglik dosh ke upay,



 मांगलिक दोष के उपाय, 

 Manglik dosh dur karne ke upay  


शास्त्रों के अनुसार मांगलिक दोष manglik dosh से निश्चय जी दाम्पत्य जीवन प्रभावित होता है लेकिन यह दुर्भाग्य की बात है कि लोग इस दोष को गंभीरता से नहीं लेते है जिस कारण उन्हें जीवन में समय समय पर कलह, स्वास्थ्य एवं आर्थिक समस्याओ का सामना करना पड़ता है। शास्त्रों में मांगलिक दोष निराकरण manglik dosh nirakaran के कई ऐसे उपाय बताये गए है जिन्हे करने से निसंदेह इस दोष के प्रभाव में कमी आती है, परिवारिक जीवन सुखमय होता है।  जानिए मांगलिक दोष दूर करने के उपाय, manglik dosh dur karen ke upay, मांगलिक दोष कैसे दूर करें, manglik dosh kaise dur karen, 


 मांगलिक दोष दूर करने के उपाय, 

 Manglik dosh dur karne ke upay 


 मान्यता है कि यदि कोई जातक मांगलिक है तो उसका विवाह भी दूसरे मांगलिक जातक से ही कराना चाहिए इससे मांगलिक दोष समाप्त manglik dosh samapt हो जाता है। 

 ऐसी मान्यता है कि मांगलिक जातक को 28 साल की उम्र के बाद विवाह करना चाहिए। क्योंकि इस उम्र के बाद मांगलिक दोष का असर manglik dosh ka asar काफी कम हो जाता है।

 मांगलिक दोष दूर करने के उपाय manglik dosh dur karne ke upay, में एक उपाय कुंभ विवाह भी माना गया है। इस उपाय के तहत इस विवाह में जातक को अपनी शादी से पहले किसी पेड़ या फिर कलश से विवाह करना पडता है।

 मंगल चन्द्रिका स्तोत्र से मांगलिक दोष दूर होता है यह मंगल दोष कम करने का एक शक्तिशाली पाठ / उपाय  है। 

 मांगलिक दोष दूर करने के लिए manglik dosh dur karne ke liye हनुमान जी पर चमेली के तेल में सिन्दूर मिलकर उसका चोला चढ़ाना चाहिए। हनुमानजी सात मंगलवार और एक मंत्र है ” अं राम अं 21-21 माला जप करें अपने आप मंगल शांत हो जायेगा | 

 हनुमान जी की नियमित उपासना मांगलिक दोष दूर करने का अचूक उपाय, manglik dosh dur karne ka achuk upay, है। हनुमान जी की पूजा से मंगल के हर तरह के दोष तो खत्म हो जाते है।



  मांगलिक दोष निवारण manglik dosh nivaran के लिए हर मंगलवार को शिवलिंग पर कुमकुम चढ़ाएं। इसके साथ ही शिवलिंग पर लाल मसूर की दाल और लाल गुलाब भी अर्पित करें। 

 लाल वस्त्र में लाल मसूर की दाल, लाल चंदन, लाल पुष्प, मिष्टान को दक्षिणा के साथ लपेट कर नदी में प्रवाहित करने से मांगलिक दोष दूर होता है. manglik dosh dur hota hai। 

 लाल वस्त्र में शहद की शीशी जल में बहाने से भी मांगलिक दोष दूर होता है, manglik dosh dur hota hai। 

शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन हनुमानजी के चरण से सिन्दूर ले कर उसका टीका माथे पर लगाने से हनुमान जी मांगलिक दोष को दूर कर देते हैं।

 माँ मंगल गौरी की कृपा से मंगल दोष कम होता है अत: प्रत्येक शुक्रवार को माँ मंगला गौरी की पूजा करे। 

 भगवान शिव के चमत्कारी महामृत्युजय मंत्र के जाप करने से भी मांगलिक दोष है। 

 आटे को लोई में गुड रखकर इसे सफेद गाय को खिलाये, इससे मांगलिक दोष दूर होता है।

 ज्योतिषचार्य के अनुसार मांगलिक दोष को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन मूंगा पहनना चाहिए। मूँगे को सोने की अंगूठी में बनवाकर दाहिने हाथ की अनामिक उंगूली में पहनना चाहिए।

 जिनकी शादी हो चुकी हैं किंतु कुंडली में मांगलिक दोष के होने की बात उन्हें देरी से मलूम हुई है उन्हें यहाँ पर बताया गया उपाय करना चाहिए ।

 अगर पति या पत्नी में से पत्नी को उपाय करना हो तो वह किसी भी मंगलवार के दिन पूर्ण विधि-विधान के साथ माँ ‘मंगला-गौरी’ पूजा करे। ऐसा करने से मांगलिक दोष के अशुभ प्रभाव दूर हो जाते है।

 अगर पति को उपाय करना हो तो वह मांगलिक दोष दूर करने के लिए उज्जैन के मंगलनाथ मंदिर में पूर्ण विधि-विधान से ‘भात पूजन’ करवाएं । उज्जैन में मंगल देव का जन्म स्थान है और मंगल के सभी दोषों का निवारण यहीं किए जाने की मान्यता है। इस पूजा में यदि पत्नी भी रहे तो बहुत ही उत्तम होगा।

पीपल के पेड़ की दूध से पूजा करने से भी मांगलिक दोष में कमी आती है।

 मान्यता है कि घर पर हाथी दान्त रखना भी मांगलिक दोष को दूर करता है। 

TAGS: मांगलिक दोष, manglik dosh, मांगलिक दोष के उपाय, manglik dosh ke upay, मंगल दोष mangl dosh, मंगलदोष के उपाय, mangl dosh ke upay, मांगलिक दोष कैसे दूर करें, manglik dosh kaise dur karen, मांगलिक दोष का निराकरण, manglik dosh ka nirakaran, मांगलिक दोष दूर करने के उपाय, manglik dosh dur karen ke upay

Published By : MemoryMuseum
Updated On : 2019-01-06 20:44:22




Ad space on memory museum


दोस्तों यह साईट बिलकुल निशुल्क है। यदि आपको इस साईट से कुछ भी लाभ प्राप्त हुआ हो , आपको इस साईट के कंटेंट पसंद आते हो तो मदद स्वरुप आप इस साईट को प्रति दिन ना केवल खुद ज्यादा से ज्यादा विजिट करे वरन अपने सम्पर्कियों को भी इस साईट के बारे में अवश्य बताएं .....धन्यवाद ।