Memory Alexa Hindi

Kalash One Image हार्ट अटैक, heart attack ke lakshan, हार्ट अटैक के लक्षण, Kalash One Image


 heart attack ke lakshan,  हार्ट अटैक के लक्षण,


  heart attack,  हार्ट अटैक, heart attack symptoms, 


आज की अति व्यस्त, तनाव पूर्ण जीवन शैली जिसमें सामान्यता खान-पान का सही ध्यान ही नहीं रह पाता है, विश्व की बहुत बड़ी आबादी किसी न किसी रोग से से ग्रस्त होती जा रही है।  गलत आदतों विशेष कर गलत खान पान के कारण दिल की बीमारियों, हार्ट प्राब्लम, heart problem,  heart disease का खतरा बहुत बढ़ गया है। इस कारण विशेष कर बढ़ती उम्र में हार्ट अटैक heart attack ,का खतरा अधिक होता है। 

आज दुनिया भर में स्त्री - पुरुष दोनों की ही मौत के मुख्य कारणों में से हार्ट अटैक heart attack अर्थात दिल के दौरा सबसे प्रमुख होता है। भारत में प्रति वर्ष हार्ट अटैक heart attack से लगभग 20 लाख से अधिक मौते होती हैं।

दिल का दौरा dil ka daura, / हार्ट अटैक,  heart attack तब पड़ता है जब हृदय तक ऑक्सीजन युक्त खून का प्रवाह होने में अवरोध होता है। यह अवरोध कोलेस्ट्रॉल, वसा और अन्य कारणो से होता है जो हृदय तक खून पहुँचाने वाली धमनियों में एक चिपचिपा जमाव जिसे प्लेक कहते है बनाकर खून के प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं।

 रक्त प्रवाह में बाधा आने के कारण हृदय को सही तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और यदि हृदय को सही शुद्ध ऑक्सीजन समय से ना मिले तो तो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी के कारण, हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुँचता है और इस अवरोध के कारण  दिल का दौरा, dil ka daura, अर्थात हार्ट अटैक, heart attack पड़ जाता है, धड़कन रुक सकती है, जान भी जा सकती है। 

समान्यता लोगो को हार्ट अटैक के कारण, heart attack ke karan, हार्ट अटैक के लक्षण, heart attack ke lakshan, heart attack causes, एवं उससे बचने के उपायों के बारे में मालूम ही नहीं होता है। अगर लोगो को हार्ट अटैक के लक्षण, heart attack ke lakshan, heart attack causes के बारे में मालूम हो, लोग उसके बारे में जागरूक हो जाएँ तो इसका खतरा बहुत कम हो जाता है।

 संतुलित और पौष्टिक आहार और कुछ आसान से व्यायाम करने से  दिल की बीमारियों / हार्ट प्राब्लम, heart problem, heart disease से निश्चित रूप से बचा जा सकता है। 

यहाँ पर हम आपको हार्ट अटैक के लक्षणों heart attack ke lakshan, heart attack causes, के बारे में बता रहे है जिनको जानकर तुरंत उपाय करके हार्ट प्राब्लम, heart problem / हार्ट अटैक के खतरे को 80 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।


   heart attack ke lakshan,  हार्ट अटैक के लक्षण  ,  



 heart attack symptoms, 

 1. अगर बिना किसी मेहनत के थकावट होने लगे, रात को अच्छी नींद आने के बाद दिन भर आलस्य और थकान का अनुभव होता हो, दिन भर नींद आये तो सावधान हो जाएँ।  यह हार्ट अटैक का लक्षण heart attack ka lakshan, heart attack symptoms, हो सकता है।  

 2. अगर रात में बार बार नींद उचटती हो, कई बार बाथरूम जाना पड़ता हो, रात में ज्यादा प्यास लगे, बेचैनी सी लगे तो आपको अपने डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यह भी हार्ट अटैक का लक्षण heart attack ka lakshan, heart attack symptoms, हो सकता है। 

 3. यदि आप ज़रा सी मेहनत से ही हाँफने लगे, साँस लेने में तकलीफ हो, किसी भी कारण से ऑक्सीजन की मात्रा फेफड़ों तक सही नहीं पहुंच रही हो, तो आप ह्रदय रोग की जद में है, तुरंत योग्य डाक्टर से परामर्श करें। यह बहुत बड़ा हार्ट अटैक का लक्षण heart attack ka lakshan, heart attack symptoms, है। 

 4. यदि किसी को घबराहट से लगती हो,  छाती में भारीपन सा लगे, सीने में दबाव या जलन की शिकायत हो, पसीना आने लगे तो यह भी स्पष्ट रूप से हार्ट अटैक का लक्षण heart attack ka lakshan है। 

 5. यदि खाना खाने के बाद पेट में जलन और खट्टी डकार आती हो ( जो वैसे मसालेदार खाने या पेट की किसी समस्या के कारण भी हो सकता है, ) लेकिन यदि अक्सर बहुत ज्यादा जलन और खट्टी डकारों का सामना करना पड़ता हो, तो सावधान हो जाने की जरुरत है। आपको हार्ट प्राब्लम, heart problem हो सकती है, अर्थात आप heart disease का सामना कर रहे है। 

 6. जब दिल तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुँच पा रही हो तो इसका असर रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है। ऐसा होने पर ना केवल हृदय वरन रीढ़ और बाहों से जुड़े तंत्र पर भी बुरा असर होता है। इस कारण से हाथों में दर्द होना,  हाथ का बार बार सुन्न पड़ना आदि शिकायत होती है।
आमतौर पर बांए बांह में अधिक दर्द होता है, लेकिन कई बार यह दर्द दाहिनी बांह,  निचले जबड़े, गर्दन आदि में भी होता है ।  इसमें लापरवाही ना करें, यह भी बहुत बड़ा हार्ट अटैक का लक्षण, heart attack ka lakshan, heart attack symptoms,  है।

वैसे देखा जाये तो महिलाओं को इन लक्षणों का अनुभव कम भी हो सकता है। अगर यहाँ पर बताये गए कोई भी कारण /heart attack symptoms, दिखाई देते है तो तुरंत सावधान हो जाएँ, शीघ्र अपने डाक्टर से संपर्क करें।  हार्ट अटैक के इन लक्षणों को जानकर निश्चित रूप से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। 


TAGS: heart attack, हार्ट अटैक, heart problem, हार्ट प्राब्लम, दिल का दौरा, dil ka daura, हार्ट अटैक का लक्षण, heart attack ka lakshan, heart attack causes, हार्ट अटैक क्यों होता है, हार्ट अटैक कैसे आता है, हार्ट प्रॉब्लम, heart problem, heart disease, heart attack ke karan, heart attack symptoms

Published By : MemoryMuseum
Updated On : 2018-10-10 01:34:55




Ad space on memory museum


दोस्तों यह साईट बिलकुल निशुल्क है। यदि आपको इस साईट से कुछ भी लाभ प्राप्त हुआ हो , आपको इस साईट के कंटेंट पसंद आते हो तो मदद स्वरुप आप इस साईट को प्रति दिन ना केवल खुद ज्यादा से ज्यादा विजिट करे वरन अपने सम्पर्कियों को भी इस साईट के बारे में अवश्य बताएं .....धन्यवाद ।

हार्ट अटैक, heart attack ke lakshan, हार्ट अटैक के लक्षण,

 heart attack ke lakshan,  हार्ट अटैक के लक्षण,