Memory Alexa Hindi

haldi wala pani, हल्दी वाला पानी

haldi wala pani,

Kalash One Imagehaldi wala pani, हल्दी वाला पानी Kalash One Image


haldi wala pani,


 Haldi wala garam pani, हल्दी वाला गर्म पानी, 


आज कल बहुत से लोग सुबह उठकर लोग अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर उसका सेवन करते है। इसको लेने से वजन तो कम होता ही है सेहत सम्बन्धी बहुत सी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। लेकिन क्या आप जानते है यदि इसमें हल्दी मिला दी जाये, या नित्य हल्दी वाला गर्म पानी ( haldi wala garam pani,)  पियें ( यह बहुत ज्यादा गर्म ना हो ) तो उसका क्या फायदा होगा। 

जी हाँ तमाम शोधो से यह मालूम पड़ा है की गरम पानी में हल्दी मिलाकर पीना शरीर के लिए रामबाण है। आइये हम आपको बताते है कि हल्दी वाला पानी ( haldi wala pani,) कैसे पियें, उसमें और क्या मिलाएं और इस हल्दी वाला पानी ( haldi wala pani से क्या लाभ मिलते है।

जानिए haldi wala garam pani, हल्दी वाला गर्म पानी, haldi wala pani pine se fayde, हल्दी वाला पानी पीने से फायदे, haldi wala  pani pine se labh,



  हल्दी वाला पानी पीने से फायदे, 

 haldi wala  pani pine se labh, 


   दरअसल हल्दी एक एंटी सेप्टिक का काम करती है जो हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करके उसे किसी भी तरह के संक्रमणों से लड़ने की ताकत देती है, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। गरम पानी में हल्दी का सेवन ( garam pani men haldi ka sevan ) शरीर का कोई भी घाव चाहे वो अंदरूनी हो या बाहर बहुत जल्दी भरता है।

  हल्‍दी कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में बहुत सहायक होती है। हल्‍दी एक ताकतवर एंटीऑक्‍सीडेंट है जो करक्‍यूमिन नामक केमिकल की उपस्थिति से इसे बहुत असरदार बनाता है। हल्दी कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाओं से लड़ कर उन्हें समाप्त करती है, शरीर में पनपने नहीं देती है। 

  हल्दी वाला गर्म पानी (  haldi wala garam pani,) पीने से शरीर से विषैले तत्‍व बाहर निकल जाते है, खून में मौजूद गंदगी साफ होती है।

  नित्य हल्दी का सेवन करने से पेट सम्बन्धी बीमारियाँ दूर होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नियमित रूप से गर्म पानी में हल्‍दी (  haldi wala garam pani,) का सेवन करने से शरीर में पित्‍त ज्‍यादा बनता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है । 

  हल्दी वाला गर्म पानी (  haldi wala garam pani,) मधमेह रोगियों के लिए रामबाण है।  हल्दी वाला पानी (  haldi wala pani,) मधुमेह को नियंत्रण में रखता है। 

  प्रात: गर्म पानी में हल्दी के सेवन से शरीर की सूजन कम होती है।  हल्दी में करक्यूमिन ( haldimen नामक केमिकल शरीर की सूजन कम करने में सहायता प्रदान करता है। 

  हल्दी का तरल पदार्थ के रूप में सेवन करने से हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर में जोड़ों के दर्द और गठिया में भी लाभ प्रदान करता है।

  हल्दी पर किये गए अध्ययन से यह पता चला यही कि नित्य प्रात: गर्म पानी में हल्‍दी पीने से दिमाग तेज होता है। इसके सेवन से डिमेंशिया और अल्‍जाइमर जैसी भूलने की बीमारी को भी कम किया जा सकता है।

  हल्दी हमारे खून को पतला और साफ करने में भी मददगार साबित होती है। गर्म पानी में हल्दी का सेवन करने से खून जमता नहीं है, साथी खून की धमनियों में किसी भी तरह का जमाव भी साफ हो जाता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। 

  हल्‍दी का पानी लीवर के लिए भी बहुत असरदार है। इसके पित्ताशय के लिए लाभकारी है, जो हमारे लीवर की तमाम टॉक्सिन से रक्षा करता है।  हल्दी हमारे लीवर सेल्‍स की दोबारा मरम्मत करने में भी सहायता प्रदान करता है।

  हल्दी वाला गर्म पानी पीने से त्वचा में चमक आती है।   इसे नियम पूर्वक पीने से फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में सहायता मिलती है  इससे शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर नहीं पड़ता है। 


 नींबू, शहद, हल्दी वाला गर्म पानी 

 Nimbu, shahad, haldi wala garm pani, 


अगर गर्म पानी में हल्दी के साथ नींबू, शहद और थोड़ा सा काळा नमक भी मिला लिया जाये तो यह मिश्रण अत्यंत गुणकारी साबित होता है। इसको ऐसे बनाये, 

इस मिश्रिण को तैयार करने के लिए एक गिलास गर्म पानी,  1/2 - नींबू , 1/4 - चौथाई चम्मच हल्‍दी, आधी चम्मच शहद और स्वाद अनुसार काला नमक लेना है। 

एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर उसमें हल्‍दी और शहद मिलाकर उसे अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। फिर उसमें स्‍वादानुसार थोड़ा सा काला नमक भी  मिला ले । अब आपका मिश्रिण तैयार है इसे अच्छी तरह से हिला कर खाली पेट सेवन करें फिर आधा घंटा तक कुछ भी ना खाएं।  


 हल्दी वाला गरम पानी पीने से नुकसान 



वैसे तो यह मिश्रिण आरोग्य के लिए बहुत ही अचूक है, लेकिन फिर भी इसके प्रयोग में कुछ सावधानियाँ रखे। 

  ज्यादा हल्दी का इस्तेमाल करने से कभी कभी पेट की समस्याएं डायरिया, गैस आदि भी होने लगती हैं। ऐसे लोग जिनको गैस अधिक बनती है वह इसके सेवन में बीच बीच में अंतराल भी रखते रहें। 

  गर्भवती स्त्री को हल्दी के पानी का अधिक प्रयोग नहीं करना चाहिये क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है।

  यदि आपको किसी प्रकार की एलर्जी हो तो हल्दी का प्रयोग डाक्टर की सलाह के बाद ही करें क्योंकि इसके अधिक सेवन से एलर्जी बढ़ सकती है।

TAGS: haldi wala pani, हल्दी वाला पानी, haldi wala garam pani, हल्दी वाला गर्म पानी, haldi wala pani pine se fayde, हल्दी वाला पानी पीने से फायदे, haldi wala pani pine se labh, हल्दी वाला पानी पीने से लाभ, haldi wala garm pani pine se labh, हल्दी वाला गर्म पानी पीने से लाभ

Published By : MemoryMuseum
Updated On : 2018-09-18 13:21:27




Ad space on memory museum


दोस्तों यह साईट बिलकुल निशुल्क है। यदि आपको इस साईट से कुछ भी लाभ प्राप्त हुआ हो , आपको इस साईट के कंटेंट पसंद आते हो तो मदद स्वरुप आप इस साईट को प्रति दिन ना केवल खुद ज्यादा से ज्यादा विजिट करे वरन अपने सम्पर्कियों को भी इस साईट के बारे में अवश्य बताएं .....धन्यवाद ।

.