Memory Alexa Hindi

Kalash One Imageराशिनुसार चन्द्र ग्रहण के उपाय Kalash One Image


chandr grahan ke upay



 चन्द्र ग्रहण के उपाय 

Chandr Grahan Ke Upay 


21 जनवरी  को साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण है। वैज्ञानिक इसे सुपर ब्लड वूल्फ मून का नाम दे रहे हैं। इस दिन आसमान में खगोलीय घटना का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं देगा, केवल अफ्रीका, यूरोप, उत्तरी-दक्षिणी अमेरिका और मध्य प्रशांत में दिखाई देगा। 

इसकी समयावधि सुबह 09:03:54 से 12:20:39 तक बजे तक रहेगी। इस वर्ष का दूसरा व अंतिम चंद्रग्रहण 16 जुलाई मंगलवार को रात्रि 01:31:43 से शुरू होगा और इसका अंत 04:29:39 बजे होगा।

अवश्य जानिए :- शरीर के इस स्थान पर है तिल तो होंगे मालामाल 

 भविष्यपुराण, नारदपुराण आदि कई पुराणों में ग्रहण के समय पूजा करने एवं कई हिदायतों के बारें में विस्तार से बताया गया है। मत्स्य पुराण के अनुसार ग्रहण काल में ईश्वर की आराधना करना विशेष फलदाई है।


 वैसे तो यहाँ ग्रहण भारत में देखाई नही देगा पर हर ग्रहण का कुछ न कुछ प्रभाव सभी राशियों पर होता है । हम यहाँ पर आपको राशिनुसार चंद्र ग्रहण के उपाय बता रहे है जिनको करके सभी राशि के जातक ( जिन पर चाहे ग्रहण का कैसा भी प्रभाव क्यों ना हो ) निश्चित ही श्रेष्ठ लाभ प्राप्त कर सकते है, अपने भाग्य को प्रबल कर सकते है।  


 राशिनुसार चन्द्र ग्रहण के उपाय  

 Rashinusar Chandr Grahan Ke Upay 



1.  मेष राशि :- मेष राशि का स्वामी मंगल है।  मेष राशि के लोगों को शुभ फलो के लिए मंगल से संबंधित वस्तुएं  गुड़ और लाल मसूर की दाल का दान करना चाहिए।


2. वृष राशि
 :-
वृष राशि का स्वामी शुक्र है।  वृष राशि के लोग सुख-समृद्धि के लिए इस दिन श्री सूक्त का अधिक से अधिक पाठ करें और मंदिर में चीनी चावल अन्न दान करें।


3. मिथुन राशि
 :-
मिथुन राशि स्वामी बुध है। मिथुन राशि के लोगो को अपनी सभी परेशानियों के निवारण के लिए  इस दिन गाय को पालक या हरी घास खिलाना चाहिए।  इनको गाय की सेवा के लिए गौशाला में धन का दान करना चाहिए ।


4. कर्क राशि
 :-
कर्क राशि के स्वामी चंद्र देव जी है। कर्क राशि के जातको को इस दिन शिवजी एवं चन्द्रमा की विशेष पूजा करनी चाहिए। कर्क राशि के जातको को इस दिन 'ॐ नम: शिवाये' एवं 'ऊँ सों सोमाय नम:' मंत्र का अधिक से अधिक जाप करना चाहिए।

यह भी पढ़े :- शरीर के किसी भी हिस्से पर तिल अवश्य ही कुछ कहता है, जानिए तिल विचार


5.  सिंह राशि
 :-
सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव है। सिंह राशि वाले शीघ्र आवेश में आ जाते है। इन्हें इस दिन भगवान श्री विष्णु का मन्त्र 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' एवं  गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए, ये आदित्य ह्रदय स्त्रोत्र का पाठ करें और गुड़ और गेंहू का दान करना चाहिए ।


6.  कन्या राशि
 :-
कन्या राशि का स्वामी बुध है।  कन्या राशि वालो को धन लाभ एवं कार्यो में सफलता के लिए किन्नर को हरा कपड़ा या हरी चूड़ियों को दान करना चाहिए । इन्हे ग्रहण के दिन किसी जमादार। / सफाई कर्मी को नकद पैसे देने चाहिए इन्हे गाय को हरी सब्जी जैसे पालक, लौकी या हरा चारा खिलाना चाहिए।


7. तुला राशि
:-
  तुला राशि का स्वामी शुक्र देव है। तुला राशि को चंद्र ग्रहण वाले  दिन श्री सूक्त एवं दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। चीनी चावल, सत्तू का दान करें।


8. वृश्चिक राशि
 :-
  वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल देव है। वृश्चिक राशि वालो को धन लाभ और विजय हनुमान चालीसा, बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए । इस राशि के जातको को गुड़, लाल चन्दन और लाल मसूर की दाल का दान करना चाहिए।


9. धनु राशि
 :-
धनु राशि के स्वामी बृहस्पति देव है। धनु राशि वालो को इस दिन समस्त सांसारिक सुखो के लिए भगवान श्री विष्णु, बृहस्पति देव के मन्त्र एवं श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए। ये लोग गाय गाय को केले खिलाएं। इन्हे इस दिन शहद, चने की दाल आदि का दान करना चाहिए।

अवश्य करें :- अपना भाग्य प्रबल करने के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए करे ये आसान उपाय


10. मकर राशि
 :-
मकर राशि के स्वामी शनि देव है।  मकर राशि के जातको को हनुमान-चालीसा, बजरंग-बाण और सुन्दर-काण्ड का पाठ करना चाहिए। इन लोगो को काले तिल, काले चने आदि का दान करना चाहिए।


11. कुंभ राशि :-
कुंभ राशि के स्वामी भी शनि देव है।  कुंभ राशि वालो को आज हनुमान चालीसा का अधिक से अधिक पाठ करना चाहिए। इन्हे आज शुभ फलो के लिए सरसो का तेल, काली उड़द का दान करना चाहिए।


12. मीन राशि
:-
मीन राशि के स्वामी बृहस्पति देव है। इस राशि के जातको को इस दिन 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाये' एवं बृहस्पति देव के मन्त्र 'ॐ बृं बृहस्पतये नम:' ।  तथा ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:।  मंत्रो का अधिक से अधिक जाप करना चाहिए।  ये लोग इस दिन जरुरतमंदो को चने की दाल एवं केले दान में दें ।



TAGS: राशिनुसार चन्द्र ग्रहण के उपाय, rashinusar chandr grahan ke upay, चन्द्र ग्रहण के उपाय, chandr grahan ke upay, ग्रहण के राशिनुसार दान, grahan ke rashinusar dan, ग्रहण के उपाय, grahan ke upay, चन्द्र ग्रहण 2019, chandra grahan 2019, ग्रहण 2019, grahan 2019

Published By : MemoryMuseum
Updated On : 2019-01-19 18:01:20




Ad space on memory museum


दोस्तों यह साईट बिलकुल निशुल्क है। यदि आपको इस साईट से कुछ भी लाभ प्राप्त हुआ हो , आपको इस साईट के कंटेंट पसंद आते हो तो मदद स्वरुप आप इस साईट को प्रति दिन ना केवल खुद ज्यादा से ज्यादा विजिट करे वरन अपने सम्पर्कियों को भी इस साईट के बारे में अवश्य बताएं .....धन्यवाद ।